इस आसान तरीके से बदल सकते हैं रेल टिकट में Boarding Station

https://www.techabtak.in/2018/10/how-to-change-boarding-station-on-irctc-website-trick.html

दोस्तों टेक अबतक में आप सभी स्वागत है। आज हम आपको बताएंगे की रेल यात्रा के दौरान अपने Boarding Station को कैसे बदल सकते हैं। दोस्तों क्या आपको पता है कि रेल यात्रा के लिए टिकट खरीदने के बाद Boarding Station में बदलाव कर सकते हैं ? नहीं तो इस पोस्ट को ज़रूर पढ़ें। दोस्तों ये सुविधा Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) की वेबसाइट पर उपलब्ध है। ये सेवा उन रेल यात्रियों के लिए है जो किसी Emergency या किसी निजी ज़रूरतों के कारन Boarding Station में बदलाव करना चाहते हैं।

आपको बता दें कि ये सेवा उन यात्रियों के लिए है जिन्होंने ऑनलाइन टिकट बुक किया है। Travel Agent से बुक किये गए टिकटों पर ये सेवा उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा 'विकल्प' सेवा के ज़रिये ख़रीदे गए टिकट में भी Boarding Statioin को बदला नहीं जा सकता। 

ऐसे बदलें Boarding Station:

  • IRCTC की वेबसाइट पर लॉग इन ID और Password का इस्तेमाल कर लॉग इन करें।
  • IRCTC की वेबसाइट पर लॉग इन होने के बाद My Account पर जाएं। यहाँ Mouse Over में My Transaction ऑप्शन में जाएं और 'Booked Ticket History' को चुनें।

https://www.techabtak.in/2018/10/how-to-change-boarding-station-on-irctc-website-trick.html 
  • इसके बाद उस टिकट को चुनें जिसमे Boarding Station बदलना है। आपको निचे की तरफ अलग-अलग ऑप्शन दिखाई देंगे। जैसे कि PNR Status, Cancel Ticket और अन्य। आपको यहीं पर चेंज Boarding Station का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक Pop up Window खुल जायेगा, जिसमे उन स्टेशनों के नाम होंगे जिसमे से आप अपने नए Boarding Station को चुन सकते हैं। यहीं पर आप अपना Boarding Station बदल लें।

https://www.techabtak.in/2018/10/how-to-change-boarding-station-on-irctc-website-trick.html


IRCTC की वेबसाइट पर Boarding Station बदलने से जुड़े नियम:

  • Boarding Station में बदलाव ट्रैन निकलने के निर्धारित समय से 24 घंटे पहले ही कर सकते हैं।
  • IRCTC की वेबसाइट के मुताबिक, अगर यात्री एक बार Boarding Station में बदलाव कर देता है तो उस यात्री के पास पहले वाले Boarding Station से उस टिकट पर यात्रा करने का कोई अधिकार नहीं रहेगा।
  • अगर यात्री पहले वले Boarding Station से ही यात्रा करते हुए पाया जाता है तो यात्री को उस स्टेशन से लेकर नए Boarding Point के बिच के यात्रा का किराया जुर्माने के साथ देना होगा।
  • IRCTC के नियमों के मुताबिक, सिर्फ एक बार ही Boarding Station में बदलाव कर सकते हैं। Currently Booked टिकट में ये बदलाव उपलब्ध नहीं है।
दोस्तों अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो Comment और शेयर करना ना भूलें।


Previous
Next Post »