अब DoT के ज़रिए कर सकेंगे भद्दे और अश्लील मैसेज की शिकायत

https://www.techabtak.in/2019/02/now-you-can-report-to-dot-against-offensive-and-abusive-whatsapp-messages.html

WhatsApp भारत में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किए जानेवाला चैट ऐप है लेकिन इस ऐप को हर रोज़ फेक न्यूज़ और भद्दे मैसेजेस से लड़ाई लड़नी पड़ती है। इस ऐप का सिंपल डिज़ाइन और मैसेज भेजने में आसानी की सुविधा ने लोगों को इस ऐप के ज़रिए फेक न्यूज़ फैलाना आसान कर दिया है। हालांकि अब ये बंद हो सकता है क्योंकि इस चैट कंपनी ने डिपार्टमेंट ऑफ़ टेलीकॉम (DoT) हाथ मिलाया है। इस वजह से अब लोग फेक न्यूज़ या भद्दे मैसेजेस भेजने वाले के खिलाफ रिपोर्ट कर सकते हैं।

WhatsApp को पिछले साल फेक न्यूज़ फ़ैलाने की वजह से काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। क्योंकि अफवाहों की वजह से देशभर के कई हिस्सों में मॉब लिंचिंग की घटनाएं घटी थी। तब से लेकर अब तक कंपनी ने फेक न्यूज़ को रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं। इसके साथ ही WhatsApp में एक और समस्या ये भी है कि भद्दे और अश्लील मैसेजेस भी भेजते हैं। अब कंपनी ने इसके लिए भी कदम उठाया है।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, यूजर्स अब WhatsApp में प्राप्त हुए भद्दे मैसेज के खिलाफ DoT में शिकायत कर सकते हैं। शिकायत दर्ज करने के लिए यूजर्स को प्राप्त हुए भद्दे/अश्लील मैसेज का स्क्रीनशॉट मोबाइल नंबर के साथ लेना होगा और इसे ccaddn-dot@nic.in में ईमेल करना होगा। ये कदम पब्लिक फिगर्स को भद्दे और धमकी भरे मैसेजेस मिलने के बाद उठाया गया है, इसमें पत्रकार भी शामिल हैं।

दूरसंचार विभाग के नियंत्रक आशीष जोशी ने एक ट्वीट में कहा, हम इस पर कार्रवाई के लिए टेलीकॉम ऑपरेटर्स और पुलिस अधिकारियों के साथ मिलकर काम करेंगे। साथ ही जोशी ने ट्वीट में Licenced Service Area (LSA) की पूरी लिस्ट को भी ट्वीट किया है और कहा है कि लोगों में LSA यूनिट्स को लेकर जागरूकता की कमी है। इस लिस्ट में LSA के नाम, सम्बंधित हेडक्वार्टर, ऑफिसर का नाम, ऑफिस का पता, उनका फैक्स, लैंडलाइन नंबर और ईमेल भी शामिल है।

अपमानजनक या आपत्तिजनक WhatsApp मैसेज प्राप्त करनेवाले दूरसंचार ग्राहक अपने राज्यों की LSA यूनिट्स को सीधे ईमेल कर सकते हैं। ये LSA यूनिट्स पुरे भारत में फैली हुई हैं, जो टेक्निकल इनपुट उपलब्ध करती हैं। ये यूनिट्स टेलीकॉम ऑपरेटरों की कमी और सोशल मीडिया पर बातचीत पर ज़िम्मेदार हैं।

Previous
Next Post »